आज दिल्ली की सड़कों पर दोड़ेंगे Odd वाहन, कल भी बंद रहेंगे स्कूल

बढ़ते प्रदूषण के हालात को देखते हुए, दिल्ली सरकार ने ऑड ईवन को फिर से दौहराने का फैसला लिय़ा है, जो की 4 से 15 नवंबर तक लागू रहेगा, इसके बारे अपने पिछले पोस्ट में विस्तार से हमने लिखा है, बैरहाल दिल्ली की सड़कों पर आज का दिन Odd गाड़ियों का दिन है, आज दिल्ली की सड़कों पर ऑड गाड़ियां दिखेंगी, जिसका मतलब, है की, अगर कोई भी आज ईवन गाड़ी को प्रयोग में लाता है, उसका चालान कटना तय है।

देश की राजधानी दिल्ली की सड़कों पर ऑड-इवेन रूल लागू कर दिया गया है, यानी मंगलवार को ऑड गाड़ियों का दिन है. जिसका मतलब है, सड़कों पर केवल 1, 3, 5, 7 और 9 नंबर की गाड़ियां ही चलाई जा सकेंगी. आपको बता दें कि सोमवार चार नवंबर से शुरू हुए ऑड ईवन रूल के पहले दिन ईवन नंबर की गाड़ियों का दिन था. इस दिन सड़कों पर ईवन नंबर (0, 2, 4, 6, 8) की गाड़ियां चली और जिसने ये रूल तोड़ा था उसका चालान कटा है । दिल्ली सरकार के एक दावे के अनुसार राजधानी की सड़कों पर कल लगभग 15 लाख गाड़ियां कम रहीं जिससे प्रदूषण में काफी कमी आई और ट्रैफिक भीड़-भाड़ में भी कमी आई. हालांकि अभी भी दिल्ली के कई इलाकों में एक्यूआई (AQI) का स्तर 500 के पार बना रहा.

दिल्ली में शुरू हुए ऑड-ईवन रूल के पहले ही दिन दिल्ली की सड़कों काफी कम भीड़ देखने को मिली, लेकिन कुछ लोग, कुछ गाड़ियां ऐसी भी थी, जिन होने ये रूल तोड़ा, और पुलिस ने उनका भारी चालान काटा, ईवन डेय पर ऑड नंबर की गाड़ियां चलाने को लेकर करीब 233 लोगों का चालान काटा. इसमें से भी 192 चालान ऐसे थे जो दोपहर 2 बजे से पहले ही काट दिए गए. जिसका जानकारी डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दौरान दी. वो बोले शहर की सड़कों पर हर दिन करीब 30 लाख वाहन चलते हैं लेकिन ऑड ईवन योजना के बाद सोमवार को केवल 15 लाख वाहन ही सड़कों पर उतरे.

अब पराली से हो या पटाखे से हो, दिल्ली एनसीआर में पिछले 48 घंटों में प्रदूषण के स्तर में कमी तो आई है, लेकिन सलाहकारों की माने तो अभी भी यह खतरनाक स्तर पर बना हुआ है. दिल्ली के कुछ इलाखों में एक्यूआई का स्तर मंगलवार सुबह भी 500 के पार बना रहा. वहीं दिल्ली से सटे नोएडा में यह 394 पर रहा. ऐसे में ये कहा जा सकता है कि लोगों को कुछ राहत को मिली है, लेकिन अभी भी स्तर खतरनाक बना हुआ है.

वहीं बढ़ते प्रदूषण और स्मॉग को देखते हुए दिल्ली सरकार ने बुधवार को भी स्कूलों में छुट्टी की घोषणा कर दी है. इससे पहले इस वजह से दिल्ली समेत नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद के स्कूलों में मंगलवार पांच नवंबर तक छुट्टी की घोषणा की गई थी. लेकिन प्रदूषण के स्तर नहीं घटने पर दिल्ली में एक दिन की छुट्टी और बढ़ा दी गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *