Friday, July 12, 2024
No menu items!
Google search engine
Homeदुनियाला-नीनो का प्रभाव: उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी के बाद जल्द दस्तक...

ला-नीनो का प्रभाव: उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी के बाद जल्द दस्तक देगा मानसून, अच्छी बारिश के संकेत

उत्तर प्रदेश में इस बार रिकॉर्ड तोड़ भीषण गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है, लेकिन जल्द ही राहत की खबर मिल सकती है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, ला-नीनो के कारण इस बार अत्यधिक गर्मी और लू का प्रकोप रहा।

सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. यूपी शाही ने बताया कि ला-नीनो का असर अब मानसून को भी प्रभावित करेगा, जिससे बेहतर बारिश के संकेत मिल रहे हैं। बीते दिनों आई आंधी ने ला-नीनो के सक्रिय होने का संकेत दे दिया था, जिससे मानसून के जुलाई के पहले सप्ताह में दस्तक देने की संभावना है। डॉ. शाही का कहना है कि ला-नीनो के सक्रिय होने के कारण तापमान सामान्य से ऊपर चल रहा है और मेरठ समेत पूरे पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मौसम में परिवर्तन देखा जा रहा है। इसके चलते क्षेत्र में कई बार आंधी भी आ चुकी है।

ग्रह-गोचर भी देंगे अच्छी बारिश के संकेत

इस बार आकाश गंगा के ग्रह-नक्षत्रों ने भी अच्छी बारिश के संकेत दिए हैं। ज्योतिष विशेषज्ञों के अनुसार, आर्द्रा नक्षत्र में सूर्य के प्रवेश के बाद बारिश के आसार और भी प्रबल हो जाएंगे। इस वर्ष के ग्रह-गोचर की स्थिति ने बारिश में किसी भी प्रकार की बाधा नहीं आने देने का संकेत दिया है।

बिहार में अटका मानसून, लेकिन यूपी में जल्द

हालांकि, इस बार केरल में मानसून ने 30 मई को ही दस्तक दे दी थी, लेकिन इसके बाद इसकी रफ्तार धीमी हो गई। मौसम विशेषज्ञ डॉ. एन. सुभाष के अनुसार, मानसून बिहार से पहले ही अटक गया था, लेकिन अब पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 19 और 20 जून को हल्की बारिश की संभावना है।

ला-नीनो का प्रभाव और समुद्री तापमान

ला-नीनो का प्रभाव समुद्र के सतही जल के तापमान में वृद्धि के कारण होता है। डॉ. शाही के अनुसार, वर्तमान में पेरू के समुद्र में ला-नीनो का असर देखा जा रहा है, जिसके कारण इस बार गर्मी अधिक है और मानसून भी सामान्य रहेगा। वैज्ञानिकों का मानना है कि ला-नीनो से मौसम का चक्र प्रभावित होता है, जिससे बरसात और सर्दी के मौसम में भी परिवर्तन देखा जा सकता है।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments