Friday, October 18, 2024
No menu items!
Google search engine
Homeदेशविनेश फोगाट को बताया गया अयोग्य ,तो अखिलेश यादव ने कह दी...

विनेश फोगाट को बताया गया अयोग्य ,तो अखिलेश यादव ने कह दी बड़ी बात

भारतीय महिला की जानी-मानी रेसलर विनेश फोगाट जिनका वजन 50 किलोग्राम है। उन्हें महिला वर्ग की रेसलिंग से डिस क़्वालिफ़ाइड कर दिया गया है। फोगाट को ओवरवेट होने के कारण से ओलिंपिक गेम से बाहर किया गया है। भारतीय कुश्ती संघ और देश के लिए यह एक बड़ा झटका है, क्योंकि विनेश फोगाट स्वर्ण पदक जीतने के बहुत ही करीब थीं।

विनेश फोगाट के डिसक्वालीफाई होने पर सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने प्रतिक्रिया दी है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म साइट एक्स पर उन्होंने ने लिखा कि विनेश फोगाट के फ़ाइनल में न खेल पाने की चर्चा के तकनीकी वजह की गहरी जाँच-पड़ताल हो और सुनिश्चित किया जाए कि सच्चाई क्या है और इसके पीछे का असली कारण क्या है?

आपको बता दें कि,भारतीय ओलंपिक संघ ने कहा, भारतीय दल महिला कुश्ती 50 किग्रा वर्ग से विनेश फोगाट के अयोग्य घोषित किए जाने की खबर आपसे साझा करता है। रात भर टीम द्वारा किए गए बेहतरीन कोशिशों के बावजूद, आज सुबह उनका वेट 50 किग्रा से कुछ ग्राम अधिक था। इस समय दल द्वारा कोई और टिप्पणी नहीं की जाएगी। दल आपसे विनेश फोगाट की निजता का सम्मान करने का अनुरोध करता है। वह मौजूदा खिलाड़िओं पर ध्यान केंद्रित करना चाहेगी।

अब अंतिम स्थान दिया जाएगा

वहीं विनेश फोगाट को UWUW नियमों के मुताबिक अंतिम स्थान दिया जाएगा। मंगलवार यानी कल विनेश ओलंपिक खेलों के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बन गईं ,जब उन्होंने सेमीफाइनल में क्यूबा की युस्नेलिस गुज़मैन को 5-0 से हराया। उन्होंने अपने अभियान की शुरुआत दुनिया की नंबर-1, जापान की 4 बार की विश्व चैंपियन और टोक्यो ओलंपिक की स्वर्ण पदक विजेता युई सुसाकी को हराकर की, जो पहलवान के रूप में अपने पूरे करियर में 95 अंतरराष्ट्रीय मैचों में कभी हारी नहीं रहीं। इसके बाद विनेश ने दिन के अपने दूसरे मुकाबले में यूक्रेन की ओक्साना वासिलीवना लिवाच को 7-5 से हराकर अपने पहले सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

यह भी पढ़े: पड़ोसी देशों में ज़बरन हिंदुओं को मारा जा रहा है, हमें सनातन के लिए एक साथ आना होगा -CM योगी

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments