Saturday, July 27, 2024
No menu items!
Google search engine
HomenationalPM Surya Ghar Yojana: लॉन्च हो गई मोदी सरकार की ये स्कीम,...

PM Surya Ghar Yojana: लॉन्च हो गई मोदी सरकार की ये स्कीम, यहाँ से अप्लाई करना है बेहद आसान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को 300 यूनिट तक फ्री बिजली का लाभ देने के लिए एक योजना की शुरुआत कर दी है। यह योजना केवल फ्री में बिजली ही नहीं, बल्कि इसके साथ-साथ रोज़गार का भी अवसर देगी। पीएम मोदी ने कहा कि इस योजना के माध्यम से तकरीबन 75000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया जाएगा।

दरअसल, 22 जनवरी को पीएम मोदी ने 300 यूनिट तक फ्री बिजली का एलान किया था, जिसे अब PM Surya Ghar Yojna मुफ्त बिजली योजना के नाम से लॉन्‍च किया गया है। इस योजना के माध्यम से लोगों के घरों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे, जिससे लोगों को 300 यूनिट तक बिजली फ्री में प्राप्त होगी। इसके साथ ही इससे पैदा होने वाली अतिरिक्‍त बिजली को बेचकर सालाना लगभग 17 से 18,000 रुपये तक की कमाई भी कर सकते हैं।

बता दे, सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म X पर पीएम ने लिखा कि सतत विकास और लोगों की भलाई के लिए हम पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना शुरू कर रहे है। 75,000 करोड़ रुपये से ज्यादा के निवेश वाली इस प्रोजेक्ट का टारगेट हर महीने 300 यूनिट तक फ्री बिजली प्रदान कर 1 करोड़ परिवारों को रोशन करना है।

PM मुफ्त बिजली योजना के माध्यम से लोगों के बैंक अकाउंट में सब्सिडी भेजी जाएगी जिसके साथ ही रियायत दर पर Bank Loan भी दिया जाएगा। केंद्र सरकार यह सुनिश्चित करेगी की आम जनता पर इसके लागत का अधिक असर ना पड़े। पीएम मोदी ने कहा कि सभी हितधारकों को एक राष्ट्रीय ऑनलाइन पोर्टल रजिस्‍टर्ड किया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक, आपको बता दे प्रधानमंत्री ने कहा कि इस योजना को जमीनी स्तर पर लोकप्रिय बनाने के लिए, शहरी स्थानीय निकायों और पंचायतों को अपने अधिकार स्थान में छत पर सौर प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि इस योजना द्वारा कम बिजली बिल और रोजगार पैदा होगा।

जानें, कहां से करना होगा अप्‍लाई? 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सौर ऊर्जा और सतत प्रगति को बढ़ावा देने के लिए सभी आवासीय उपभोक्‍ताओं, खासकर यूथ से अपील की है कि वह इस वेबसाइट https://pmsuryaghar.gov.in पर जाकर अप्‍लाई करें। आप इस वेबसाइट पर जाकर Rooftop Solar पर क्लिक करके अप्लाई कर सकते हैं। यहीं से आप क्लिक कर सब्सिडी और और कैसे अपने घर की छप के सोलर लगवा सकते हैं इसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

क्या है इस योजना की खासियत ?
आपको बता दें, प्रधानमत्री मोदी ने पिछले महीने 22 जनवरी को इस योजना की घोषणा की थी, जिसके बाद अंतरिम बजट में इस योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई थी और अब घर-घर इस योजना को पहुंचाने के लिए अप्लीकेशन प्रोसेस भी शुरू हो गया है।

पीएम मोदी के एक ट्वीट में पीएम सूर्योदय योजना का नाम पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना लिखा गया। जिसमें पीएम ने बताया कि इस योजना के लिए सरकार ने तकरीबन 75,000 करोड़ रुपये का बनाकर तैयार किया। जिसका लक्ष्य एक करोड़ लोगों को 300 यूनिट तक मुफ्त में बिजली देना रखा गया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments