Thursday, April 18, 2024
No menu items!
Google search engine
Homeशहर और राज्य3 फिट हाइट और वजन केवल 18 किलो वाले गणेश ने दिखाया...

3 फिट हाइट और वजन केवल 18 किलो वाले गणेश ने दिखाया कमाल, जानें, इनके हौसलों की कहानी

अगर 3 फ़ीट की हाइट और वजन मात्र 18 किलो किसी स्टूडेंट का हो तो ये पर्सनालिटी भारत जैसे देश में उसकी तरक्की में मुश्किलों का पहाड़ खड़ा कर देता है। लेकिन गणेश बरैया वो इंसान है जिन्होंने तमाम बाधाओं का सामना करते हुए अपने हौसलों के दम पर खुद को साबित किया और वहां पहुंचे जहां पहुंचना भारत के लाखों छात्रों का सपना होता है।

पहले तो गणेश बरैया ने अपनी कड़ी मेहनत से तमाम चुनौतियों का सामना करते हुए मेडिकल इंटरेंस की परीक्षा पास की। गणेश की इस सफलता पर उनकी 7 बहनों और 2 भाई बाला गणेश का परिवार बहुत प्रसन्न हुआ लेकिन सरकारी कार्यशैली और तमाम मुश्किल परिस्थितियों से गणेश का सामना भी हुआ और एक बार तो गणेश को लगा कि उनका सपना अब टूट ही गया।

इमरजेंसी केस कैसे देखें
आपको बता दे, मेडिकल एंट्रेंस की परीक्षा पास करके साल 2018 में जब गणेश एडमिशन लेने गए तो मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया को यकीन ही नहीं हुआ कि वह डॉक्टर बनने आये हैं, क्योंकि उनकी लंबाई मात्र 3 फीट की है। MCI ने उन्हें एडमिशन देने से साफ़ इनकार कर दिया। लेकिन गणेश ने हार नहीं माना।

सुप्रीम कोर्ट से सपने को मिली उड़ान
इसके बाद गणेश की स्कूल के संचालकों ने उनसे MCI के निर्णय को हाईकोर्ट में पेश करने के लिए कहा। गणेश पूरी उम्मीद के साथ हाईकोर्ट तो गए लेकिन यहां भी उन्हें निराशा ही मिली। गणेश ये केस हार गए। इसके बाद भी उन्होंने अपने डॉक्टर बनने के सपने को पूरा करना जारी रखा। कई मुश्किलें आई। इसके बाद भी वे हाई कोर्ट के फैसले को कड़ी चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट पहुँच गए। यहां उनके सपनों को पंख मिल गया जब सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए हरी झंडी दे दी।

5 साल की पढ़ाई पूरी करने के बाद आज गणेश को डॉक्टर की डर्ग्री मिल गई है। साल 2018 में अगर गणेश MCI के इनकार से टूट गए होते तो आज वे डॉ. गणेश बरैया नहीं होते। 23 साल के अब गणेश डॉक्टरी की पढ़ाई के दूसरे फेज में हैं। उन्होंने 3 दिन पहले ही गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, भावनगर में इंटर्नशिप शुरू कर दी है।

आपको बता दे, गणेश के पिता गांव में खेती करते हैं। गणेश की सातों बहनों की शादी हो चुकी है। गणेश का छोटा भाई B.ed की पढ़ाई कर रहा है। गणेश बरैया के साथ मेडिकल पढ़ने वाले उसके दोस्त बताते हैं कि 3 फिट के हाइट वाले गणेश को जब पहली बार हमने कॉलेज में देखा तो हमने यही सोचा था कि ये मेडिकल की पढ़ाई कर पाएगा या नहीं। पढ़ाई कर भी लेगा तो डॉक्टरों के काम कैसे कर पायेगा। हालांकि समय के साथ वो कड़ी म्हणत किया और सफल होता गया और उसकी कामयाबी से आज हम सभी बहुत खुश हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments