Saturday, April 20, 2024
No menu items!
Google search engine
HomeमनोरंजनOscar 2024: ऑस्कर में इस साल किसका दिखा बोलबाला, जानें किस-किस फिल्मों...

Oscar 2024: ऑस्कर में इस साल किसका दिखा बोलबाला, जानें किस-किस फिल्मों ने अवॉर्ड किया अपने नाम…..

इस साल आयोजित ऑस्कर 2024 के 96वें अकादमी अवार्ड इवेंट लॉस एंजिल्स के साथ-साथ कैलिफोर्निया के डॉल्बी थिएटर में आयोजित हुआ। भारत में इसका ब्रॉडकास्ट आज 11 मार्च को सुबह 4 बजे से OTT प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर हुआ। एंटरटेनमेंट की दुनिया के सबसे बड़े अवॉर्ड इवेंट में कई फिल्मों का जलवा देखने को मिला। आइए बताते हैं किन-किन फिल्मों और कलाकारों ने इस अवॉर्ड से नवाज़ा गया है।

फिल्म ओपेनहाइमर का दिखा बोलबाला
ऑस्कर 2024 के इवेंट में फिल्म पुअर थिंग्स और ओपनेहाइमर का बोलबाला देखने को मिला है। क्रिस्टोफर नोलन की फिल्म को 13 और पुअर थिंग्स को कुल 11 कैटेगरी में नामांकन मिला था, जिसमें से इनको कई अवॉर्ड से नवाजा गया है।

इन्हें मिला ऑस्कर
फिल्म ‘अमेरिकन फिक्शन’ के लिए कॉर्ड जेफरसन को एडॉप्टेड स्क्रीनप्ले का ऑस्कर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। इसके साथ ही फिल्म ने बार्बी, ओपनहाइमर, पूअर थिंग्स और द जोन ऑफ इंट्रेस्ट को पछाड़कर ऑस्कर 2024 अवॉर्ड अपने नाम किया। वहीं, ‘एनाटॉमी ऑफ ए फॉल’ के लिए बेस्ट ऑरिजनल स्क्रीनप्ले का अवॉर्ड जस्टिन ट्रीट की झोली में दिया गया। बेस्ट एनिमेटेड पिक्चर में ‘द बॉय एंड द हेरॉन’ ने बाजी मार ली। इसके अलावा बेस्ट एनिमेटिड शॉर्ट फिल्म की कैटेगरी के लिए फिल्म ‘वॉर इज ऑवर’ ने अवॉर्ड अपने नाम किया।

रॉबर्ट डाउनी जूनियर ने भी मारी बाजी
डा’वाइन जॉय रैंडोल्फ को द होल्डओवर्स’ के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस के लिए अवॉर्ड मिला तो वहीं, फिल्म ओपेनहाइमर के लिए रॉबर्ट डाउनी जूनियर को सर्वश्रेष्ठ सपोर्टिंग एक्टर के लिए अवॉर्ड मिला। निशा पाहुजा की डॉक्यूमेंट्री टू किल ए टाइगर रेस में पीछे छूट गई। ’20 डेज इन मारियुपोल’ को बेस्ट डाक्यूमेंट्री का ऑस्कर मिला। इसके साथ ही यूनिक सिनेमैटोग्राफी और ओरिजनल स्कोर के लिए ओपनेहाइमर ने अवॉर्ड जीते। वहीं, बार्बी को ओरिजनल सॉन्ग के लिए ऑस्कर अवार्ड से नवाजा गया।

विजेताओें की लिस्ट में शामिल हैं ये फिल्मे और डॉक्युमेंट्रीज़
बेस्ट पिक्चर के लिए फिल्म ओपेनहाइमर को अवार्ड मिला है। इसके साथ ही साथ बेस्ट डायरेक्टर क्रिस्टोफर नोलन और बेस्ट एक्टर के लिए किलियन मर्फी कोआवद से नवाज़ा गया है। इसके बाद बेस्ट एक्ट्रेस के लिए एम्मा स्टोन को अवार्ड से नवाजा गया है। फिल्म ओपेनहाइमर में बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर के लिए रॉबर्ट डाउनी जूनियर को अवार्ड दिया गया है। फिल्म द होल्डओवर्स में बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस के लिए दा’वाइन जॉय रैंडोल्फ को अवार्ड दिया गया है। इसके साथ ही फिल्म एनाटॉमी ऑफ ए फॉल में बेस्ट ओरिजनल स्क्रीनप्ले के लिए जस्टिन ट्रिट और आर्थर हरारी भी इस लिस्ट में शामिल हैं। फिल्म ओपेनहाइमर में बेस्ट सिनेमटोग्राफी के लिए होयते वान होयटेमा को अवार्ड से नवाजा गया है। इसके साथ ही फिल्म “बार्बी” को वॉट वॉस आई मेड फॉर के लिए बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग के लिए अवार्ड मिला है।

इसके साथ-साथ बेस्ट ओरिजनल स्कोर फिल्म ओपनेहाइमर को अवार्ड से नवाजा गया है। बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइन के लिए पुअर थिंग्स – होली वाडिंगटन को अवार्ड दिया गया है। इसके साथ बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर फिल्म 20 डेज इन मारियुपोल को अवार्ड से सम्मनित किया गया है। बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म के लिए द लास्ट रिपेयर शॉप को अवार्ड से नवाजा गया है। बेस्ट एनिमेटेड शॉर्ट फिल्म को द वॉर इज ओवर को अवार्ड से नवाजा गया है। बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म के लिए द जोन ऑफ इंटरेस्ट कोडवर्ड से नवाजा गया है। इस लिस्ट में बेस्ट एनिमेटेड फीचर फिल्म के लिए द बॉय एंड द हेरॉन भी शामिल है। इसके साथ ही बेस्ट मेकअप और हेयरस्टाइल के लिए पुअर थिंग्स को अवार्ड से नवाजा गया है। बेस्ट प्रोडक्शन डिजाइन के लिए पुअर थिंग्स और बेस्ट एडिटिंग के लिए फिल्म ओपेनहाइमर को अवार्ड से नवाजा गया और इसी के साथ विजुअल इफेक्ट्स के लिए गॉडजिला माइनस वन और बेस्ट लाइव एक्शन शॉर्ट फिल्म के लिए द वंडर फुल स्टोरी ऑफ हेनरी शुगर को ऑस्कर अवार्ड से सम्मनित किया गया है।

 

 

 

 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments