Friday, October 18, 2024
No menu items!
Google search engine
Homeदेशभारत की GDP ग्रोथ पर गोल्डमैन सैक्स का बड़ा अपडेट आया सामने,...

भारत की GDP ग्रोथ पर गोल्डमैन सैक्स का बड़ा अपडेट आया सामने, साल 2024 और 2025 के लिए अनुमान में हुई कटौती

गोल्डमैन सैक्स ने भारत की GDP ग्रोथ रेट का अनुमान घटा दिया है, जिससे देश की इकोनॉमी की रफ्तार धीमी हो सकती है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, गोल्डमैन सैक्स ने सरकारी खर्च में कमी का हवाला देते हुए 2024 और 2025 के लिए GDP अनुमान में 20 आधार अंकों की कटौती की है। अब बैंक को उम्मीद है कि 2024 में भारत की अर्थव्यवस्था 6.7% और 2025 में 6.4% की दर से बढ़ेगी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अप्रैल-जून 2024 की तिमाही में सरकारी खर्च में 35% की साल-दर-साल गिरावट आ सकती है, जिसका असर इकोनॉमिक ग्रोथ पर पड़ेगा। यह गिरावट उस अवधि से मैच करती है जब देश में आम चुनाव होने होते हैं। लेकिन, RBI ने कुछ वक़्त पहले वित्त वर्ष 2024-25 के लिए GDP ग्रोथ रेट करीब 7.2% रहने का अनुमान लगाया था।

RBI ने भी घटाया था GDP ग्रोथ का अनुमान

RBI ने 2024-25 की पहली तिमाही के लिए GDP ग्रोथ 7.1% रहने का अनुमान दिया था। दूसरी तिमाही में इसे 7.2%, तीसरी तिमाही में 7.3% और चौथी तिमाही में 7.2% पर रखा गया है। यह अनुमान पहले के मुकाबले थोड़ा कम है, जिससे साफ है कि आने वाले समय में इकोनॉमी की रफ्तार धीमी हो सकती है।

ICRA का भी अनुमान

रेटिंग एजेंसी ICRA ने भी GDP ग्रोथ में गिरावट का अनुमान लगाया है। एजेंसी का कहना है कि वित्त वर्ष 2025 की पहली तिमाही में GDP ग्रोथ 6.0% तक आ सकती है, जो कि पिछले वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में 7.8% थी। ICRA का अनुमान RBI के अनुमान से काफी कम है, और यह भी संकेत देता है कि चुनावों और सरकारी खर्च में कमी के चलते इकोनॉमी प्रभावित हो सकती है।

भारत की GDP ग्रोथ पर इस नए अनुमान से यह साफ है कि देश की आर्थिक स्थिति में अस्थायी मंदी आ सकती है, खासकर चुनावी वर्ष और सरकारी पूंजीगत व्यय में कमी के चलते।

यह भी पढ़े: आदिवासी हेयर ऑयल: क्या यह बालों की हर समस्या का है समाधान या है Scam ? यहां पढ़ें डिटेल में

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments