Thursday, April 18, 2024
No menu items!
Google search engine
Homeदुनियालखनऊ : प्रधानमंत्री ने 10 लाख करोड़ के प्रोजेक्ट्स का किया शुभारंभ,...

लखनऊ : प्रधानमंत्री ने 10 लाख करोड़ के प्रोजेक्ट्स का किया शुभारंभ, बोले- डबल इंजन की सरकार कर रही बड़ा बदलाव

मुझे उत्तर प्रदेश के सामर्थ और डबल इंजन सरकार द्वारा किए जा रहे मेहनत पर पूरा भरोसा है। मैं योगी जी को खास तौर से बधाई देता हूं। हर हिन्दुस्तानी को गर्व होता है कि उत्तर प्रदेश ने ठान लिया है कि वो एक ट्रिलियन डालर की इकोनॉमी अवश्य बन कर तैयार होगा। देश के सभी राजनीतिक दलों से कहूंगा कि राजनीति छोड़िए और उत्तर प्रदेश से कुछ अवश्य सीखिए।

उद्योग जगत से जुड़े सभी साथियों के लिए उत्तर प्रदेश में बहुत से सुनहरे मौके का समय नजदीक है। आपने कभी यह विचार नहीं किया होगा कि कितनी तेज रफ्तार से उत्तर प्रदेश अपने सारे संकल्पों को पूरा कर रहा है। ये बातें सभी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज लखनऊ में इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित हुए ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के चौथे संस्करण के उद्घाटन समारोह में कही। पीएम मोदी ने रिमोट का बटन दबाकर 10 लाख करोड़ रुपए से अधिक लगभग 14,000 के कई प्रोजेक्ट्स का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने चलचित्र के द्वारा बदलते उत्तर प्रदेश की एक शानदार झलक भी देखी।

अपने उद्बोधन में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि 7 साल पहले हम ये सोच विचार भी नहीं सकते थे कि उत्तर प्रदेश में निवेश और नौकरियों को लेकर ऐसा माहौल बन जायेगा। पहले चारों तरफ केवल अपराध, दंगे, छीनाझपटी बस यही खबरें आती रहती थीं। उस दौरान अगर कोई कहता कि उत्तर प्रदेश को विकसित बनाएंगे तो शायद कोई सुनता ही नहीं। लेकिन आज लाखों करोड़ का निवेश उत्तर प्रदेश में हो रहा है। पीएम ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश में हजारों प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो रहा है। ये उद्योग उत्तर प्रदेश की तस्वीर बदल कर रख देंगे। उत्तर प्रदेश में बीते 7 सालों में रेड टेप कल्चर को समाप्त करके रेड कार्पेट कल्चर का माहौल बना है। उत्तर प्रदेश में ना केवल दंगे कम हुए हैं, बल्कि बिजनेस कल्चर का भी बहुत विस्तार हुआ है। बीते 7 सालों में उत्तर प्रदेश में व्यापार, विकास और विश्वास का माहौल बन गया है।

डबल इंजन सरकार ने यह साबित कर दिखाया है कि अगर परिवर्तन की सच्ची नीयत है तो उसे कोई भी रोक नहीं सकता। बीते कुछ सालों में उत्तर प्रदेश से होने वाला एक्सपोर्ट लगभग दोगुना हो चुका है। उत्तर प्रदेश वो राज्य है जहां देश में सबसे अधिक एक्सप्रेसवे बने हैं। यहां सबसे अधिक इंटरनेशनल एयरपोर्ट हैं। यहां देश की पहली रैपिड ट्रेन चल रही है। वेस्टर्न और ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का बड़ा नेटवर्क उत्तर प्रदेश से होकर गुजरता है। नदियों के नेटवर्क का भी मालवाहक जहाजों के लिए प्रयोग किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत को लेकर पूरी दुनिया में अभूतपूर्व पॉजिटिविटी अब दिखने लगी है। पीएम ने कतर और UAE की यात्रा का जिक्र करते हुए कहा कि हर देश भारत के विकास को लेकर भरोसे से भरा हुआ है। दुनियाभर के इन्वेस्टर्स को सरकार की पॉलिसी और स्टेबिलिटी पर भरपूर विश्वास है। ये विश्वास लखनऊ में झलक रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश में जिस प्रकार की सोच आजादी के बाद से अनेक दशकों तक रही है उस पर चलते हुए ये बदलाव उतना जल्दी संभव ही नहीं था। तब की सरकारों की ये सोच थी कि देश के नागरिकों का जैसे तैसे गुजारा कराओ। पहले की सरकारें केवल कुछ ही शहरों में मौके उपलब्ध कराती थीं, जिसके कारण देश के बड़े बड़े हिस्सों में विकास नहीं हो पाया। डबल इंजन की इस सरकार ने पुरानी राजनीतिक सोच को बदल कर रख दिया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने अलग-अलग कई जन कल्याणकारी योजनाओं की बात करते हुए कहा कि सरकार जब अपनी ओर से लाभार्थियों को लाभ देती है, तो यही सही मायने में एक सामाजिक न्याय और सच्चा सेक्युलरिज्म होता है। पहले भ्रष्टाचार और भेदभाव के कारण लोगों को योजनाओं का लाभ पाने के लिए लंबी लाइन लगानी होती थी। एक दफ्तर से दूसरे दफ्तर में भागना पड़ता था। मोदी की गारंटी है कि जबतक हर लाभार्थी को उसका हक नहीं मिल जाता, तबतक हमारी सरकार शांत होकर नहीं बैठेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लखपति दीदी योजना, PM स्वनिधि योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना की भी विस्तार से बात करते हुए कहा कि इससे ग्रामीण और शहरी मध्यम वर्ग की खरीद शक्ति में बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने MSME को उत्तर प्रदेश की ताकत बताया। साथ ही ODOP और पीएम श्रम सम्मान योजना की भी चर्चा की। पीएम ने काशी की बात करते हुए कहा कि वहां का सांसद होने के नाते मैं काशी के लकड़ी से बने तमाम खिलौनों को हमेशा प्रमोट करता रहूंगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि उत्तर प्रदेश में अब पर्यटन हब बनने का सामर्थ्य है। लाखों लोग काशी और अयोध्या घूम रहे हैं। टूरिज्म सेक्टर से जुड़े उद्योगों के लिए ये सुनहरा मौका है। उन्होंने कहा कि साल 2025 में उत्तर प्रदेश में कुंभ का आयोजन होगा, ये उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था के लिए बहुत आवश्यक मौका होगा। प्रधानमंत्री ने सौर ऊर्जा की भी चर्चा की और कहा कि पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना से ना केवल देशवासियों को मुफ्त बिजली मिलेगी, बल्कि अतिरिक्त बिजली कमाई का एक अच्छा अवसर भी प्राप्त होगा और इसी के साथ ही इस क्षेत्र में इंस्टॉलेशन, मेंटेनेंस और सप्लाई चेन में लाखों रोजगार के मौके भी मिलेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने कुछ ही दिन पहले किसानों के मसीहा चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न से सम्मानित किया है। दुभार्ग्य से ये बात कांग्रेस और उसके सहयोगियों को रास नहीं आई। कांग्रेस के लोग भारत रत्न पर एक ही परिवार का हक समझते हैं। दशकों तक बाबा साहब को भारत रत्न नहीं दिया गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फूड प्रोसेसिंग से जुड़े हुए सभी उद्यमियों का आह्वान किया कि उन्हें यह संकल्प लेना चाहिए कि दुनिया के हर डायनिंग टेबल पर Make In India का एक प्रोडक्ट अवश्य होना ही चाहिए। उन्होंने कहा कि मिलेट्स को लेकर नया ट्रेंड देखा जा रहा है। इस सुपर फूड में इन्वेस्टमेंट का अच्छा मौका है। सरकार छोटे छोटे किसानों को बाजार की बड़ी ताकत बनाने की तैयारी जुटी पड़ी है। जितना फायदा किसान और मिट्टी को मिलेगा उतना ही फायदा फूड प्रॉसेसिंग से जुड़े उद्यम को भी मिलेगा।

पीएम मोदी ने किया प्रदर्शनी का शुभारंभ
इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां आयोजित विभिन्न उद्योग समूहों की तरफ से लगाई गई प्रदर्शनी का शुभारंभ और अवलोकन किया। इस दौरान उनके साथ रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ भी मौजूद रहे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ ने प्रधानमंत्री को भगवान गणेश की मूर्ति भेंट की और उनका स्वागत किया। इस मौके पर राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, CM योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, डिप्टी CM, विधानसभा अध्यक्ष, विधानपरिषद् के सभापति, औद्योगिक क्षेत्र के प्रतिनिधिगण मौजूद रहे।

आयोजित हुए कार्यक्रम में रक्षा मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश आज क्रियाशील व प्रभावी मुख्यमंत्री के नेतृत्व में है, जो उत्तर प्रदेश को विकास के पथ पर बढ़ाने के लिए कमिटेड हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 7 सालों में उत्तर प्रदेश में इनवेस्टमेंट फ्रेंडली इनवायरमेंट बनाने की दिशा में जो कोशिशें की हैं, उसकी परिणीति है कि आज उत्तर प्रदेश में यह GBC हो रही है। यह तो केवल शुरुआत है, माननीय प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन व CM योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में यूपी जिस प्रकार आगे बढ़ रहा है। यह जीसीबी यूपी में निवेश लाने की दिशा में पॉथ ब्रेकिंग सेरेमनी साबित होगी। रक्षा मंत्री ने कहा कि आश्वस्त हूं कि उत्तर प्रदेश विकास के नए आयाम गढ़ेगा और पीएम के मार्गदर्शन में हम सब मिलकर प्रदेश समेत पूरे देश को वैश्विक पटल पर आगे ले जाएंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments