Saturday, April 20, 2024
No menu items!
Google search engine
HomeदुनियाElon Musk को तगड़ा झटका, अब Jeff Bezos के नाम हुआ नंबर-1...

Elon Musk को तगड़ा झटका, अब Jeff Bezos के नाम हुआ नंबर-1 अमीर व्यक्ति का ताज

दुनिया के टॉप-10 अमीरों की लिस्ट में बड़ा बदलाव हुआ है और नंबर एक अमीर की कुर्सी एलन मस्क से छिन गई है। दरअसल, अब एलन मस्क से ये ताज छिन गया है। अब अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन गए हैं। 200 अरब डॉलर के क्लब में एंट्री मारते हुए जेफ बेजोस ने कमाल किया है।

अब कितनी हो गई है जेफ बेजोस की नेटवर्थ  
जेफ बेजोस की संपत्ति में बीते कुछ समय से लगातार लम्बी उछाल देखने को मिल रहा था और इसका बड़ा असर अब दिखाई दिया है। पहले उन्होंने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर फ्रांसीसी बिजनेसमैन बर्नार्ड अर्नाल्ट को पीछे छोड़ा, तो वहीं बीते दिन एलन मस्क को भी पछाड़ते हुए दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स पर नजर डालें तो Jeff Bezos Net Worth बढ़कर 200 अरब डॉलर तक पहुंच गई है और इस क्लब में अपना नाम दर्ज करने के साथ ही वे दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन गए हैं।

एलन और जेफ बेजोस में है इतना अंतर
बता दे, भले ही अमेजन फाउंडर ने नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा जमा लिया है लेकिन उन्होंने ये साल 2021 के बाद पहली बार पाया है, लेकिन Jeff Bezos और Elon Musk की संपत्ति में अंतर अब भी ज्यादा नहीं है। 200 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ बेजोस सबसे रईस बन गए हैं, तो वहीं एलन मस्क की नेटवर्थ भी भारी गिरावट के बाद अब 198 अरब डॉलर है। उनकी संपत्ति में बीते 24 घंटे में भारी कमी आई है। हालांकि, अगर दोनों अरबपतियों की संपत्ति में फासले की बात करें तो ये केवल 2 अरब डॉलर का अंतर है।

मस्क के पिछड़ने का ये है कारण
अब आपको बता दें बीते दिन मस्क की इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला के शेयरों में भारी गिरावट आई और ये लगभग 7.2 फीसदी गिरकर 188.14 डॉलर के आसपास आ गए। इससे कंपनी की नेटवर्थ के साथ ही एलन मस्क की नेटवर्थ को भी भारी झटका लगा है। इन शेयरों में सुनामी के कारण मस्क की नेटवर्थ 24 घंटे में ही 17.6 अरब डॉलर यानी करीब 1.45 लाख करोड़ रुपये घट गई। बता दे, एलन मस्क बीते 9 महीनों से लगातार दुनिया के नंबर-1 अमीर आदमी बने हुए थे।

लिस्ट में शामिल है इन दिग्गज अरबपतियों का नाम
जानकारी के मुताबिक, Top-5 Billionaires की लिस्ट में शामिल अन्य अरबपतियों का नाम दर्ज है। इसमें सबसे पहले तो बर्नार्ड अर्नाल्ट करीब 197 अरब डॉलर के साथ दुनिया के तीसरे सबसे अमीर आदमी हैं। तो वहीं करीब 179 अरब डॉलर के साथ फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग दुनिया के चौथे हुए करीब 150 अरब डॉलर के साथ बिल गेट्स दुनिया के पांचवें सबसे अमीर आदमी हैं।

जानें, अंबानी-अडानी की नेटवर्थ
दुनिया के टॉप अमीर व्यक्तियों में शामिल भारतीय रईसों की स्थिति दिन पर दिन बेहतर होती जा रही है। एक ओर जहां रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी दुनिया के 11 नंबर के सबसे अमीर बिज़नेस मैन हैं, तो वहीं अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी 12वें नंबर पर हैं। संपत्ति की बात करें तो मुकेश अंबानी की नेटवर्थ लगभग 1.24 अरब डॉलर बढ़कर अब 115 अरब डॉलर तक पहुँच गई है। वहीं गौतम अडानी की नेटवर्थ करीब 69.8 मिलियन डॉलर के इजाफे के साथ अब 104 अरब डॉलर तक पहुंच गई है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments