Sunday, May 26, 2024
No menu items!
Google search engine
Homeबॉलीवुड700 कारीगर की मेहनत है भंसाली की 'हीरामंडी' 7 महीने में बना...

700 कारीगर की मेहनत है भंसाली की ‘हीरामंडी’ 7 महीने में बना इस शो का भव्य सेट

संजयलीला भंसाली की आगामी वेब सीरीज ‘हीरामंडी’ में केवल कुछ ही काम बाकी उसके बाद ये वेब सीरीज आप सबके सामने होगी। अपना डिजिटल डेब्यू करने जा रहे संजय लीला भंसाली ने कोई भी कसर नहीं छोड़ी है। ये चीज तो आप सभी इस शो के फर्स्ट लुक से ही समझ गए होंगे।

संजय लीला भंसाली अपनी फिल्मों में जिस तरीके से भारतीय कल्चर और हेरिटेज को अपनी फिल्मों में दार्शने का का काम करते हैं उससे ये कहना गलत नहीं होगा कि वो स्क्रीन पर ‘ग्रैंड’ शब्द की परिभाषा गढ़ते हैं। लेकिन ‘हीरामंडी’ के मामले में भंसाली ने खुद अपने ट्रेडमार्क लेवल को काफी भी पीछे छोड़ दिया है। संजय लीला भंसाली ने यहां तक कह दिया है कि ‘हीरामंडी’ का सेट, उनकी लाइफ में अबतक का सबसे भव्य और बड़ा सेट है।

भंसाली ने सांझा की सेट की डिटेल्स
आर्किटेक्चरल डाइजेस्ट से एक बातचीत करते हुए संजयलीला भंसाली ने वेब सीरीज ‘हीरामंडी’ के सेट्स के बारे में कुछ इंटरेस्टिंग डिटेल्स शेयर कीं। भंसाली ने बहुत ही आश्चर्य वाले खुलासे किया और बताया कि इस सेट का कॉन्सेप्ट रेडी करने में उन्हें तकरीबन 18 साल लगे हैं।

सीरीज में 700 कारीगरों की मेहनत 
रिपोर्ट के मुताबिक, इस सेट को तकरीबन 700 कारीगरों ने मिलकर तैयार किया है, जिसमें तमाम दुकानें, कोठे और हमाम भी शामिल हैं। संजयलीला भंसाली की सुपर विजन में तैयार हुए इस सेट पर लगे भव्य झूमर और लकड़ी के दरवाजे भी खूबसूरत तरीके से हैंडमेड हैं। सेट पर साल 1930-40 के दौर का टीक वुड फर्नीचर को भी दर्शाया गया है और इस फर्नीचर को अहमदाबाद के एक एंटीक स्टोर से खरीदा गया है।

इस भव्य सेट के बारे में बताते हुए संजयलीला भंसाली ने कहा, ‘जब किरदार ऐसे होते हैं तो मैं उनके लिए विशेष जगह तैयार करता हूं। मेरे सभी आर्ट डायरेक्टर थोड़े टेंशन में चले जाते हैं जब मैं भी उन्हें कॉल करता हूं। जबतक सभी चीजें एकदम सही और परफेक्ट नहीं हो जाती तबतक मैं उनका दिमाग खा जाता हूं। एक खूबसूरत भव्य सेट बनाने के लिए बहुत प्यार और जिम्मेदारी की जरूरत होती है।

भंसाली ने आगे बताया, ‘ये अभी तक का सबसे बड़ा सेट बनकर तैयार हुआ है जो मैंने अपनी जिंदगी में बनाया है। क्योंकि सच में मैंने जो चीज़ पहले सोचकर राखी थी, आज हम उनसे भी आगे आ गए हैं। बता दे, संजयलीला भंसाली का शो ‘हीरामंडी’ 1 मई से नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम होगा। इसमें खूबसूरत एक्ट्रेस मनीषा और सोनाक्षी के अलावा अदिति राव हैदरी, संजीदा शेख, ऋचा चड्ढा, फरदीन खान और शेखर सुमन जैसे एक्टर्स ने अहम् किरदार निभाया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments