Sunday, May 26, 2024
No menu items!
Google search engine
Homeदुनियाबढ़ा हुआ मोटापा और हाई कोलेस्ट्रॉल को करे कम, रोजाना सुबह 1...

बढ़ा हुआ मोटापा और हाई कोलेस्ट्रॉल को करे कम, रोजाना सुबह 1 गिलास पानी में इस बीज भिगोकर पी लें

अकसर बॉडी में कोलेस्ट्रॉल अधिक होने पर ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है। हाई बीपी का बड़ा कारण है आपके शरीर में बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल। दरअसल, जब आप ज्यादा फैट वाला खाना खाते हैं तो इससे निकलने वाले फैट पार्टिकल्स और ट्राइग्लिसराइड्स धमनियों में जाकर चिपकने लगते हैं। जिससे धमनियां अंदर से संकुचित हो जाती हैं और खून को निकलने की जगह नहीं मिल पाती है। ऐसे कंडीशन में हाई बीपी और हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है। इसके लिए आवश्यक है कि आप ऐसा खाना खाएं जो धमनियों को अंदर से साफ करे। ऐसी चीजें खाएं जिससे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायता करे और बीपी बैलेंस बना रहे। इसके लिए कुछ सीड्स बेहद फायदेमंद साबित होते हैं। आइये जानते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए क्या खाना चाहिए ?

हाई कोलेस्ट्रॉल को करे कम – चिया सीड्स को ज्यादातर लोग अपना वजन कम करने के लिए खाते हैं, लेकिन इसके खास जैली कंपाउंड के कारण हाई कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है। धमनियों में जो कोलेस्ट्रॉल के कण चिपक जाते हैं उसे इन सीड्स की मदद से साफ़ किया जाता है। इस बीज को खाने से फैट के लिपिड्स भी आपके बॉडी से बाहर निकल जाते हैं। इससे धमनियों में कोलेस्ट्रॉल इकठ्ठा होकर जमता नहीं है जिससे आपका ब्लड सर्कुलेशन सही से होता है।

चिया सीड्स को खाये इस तरह से – हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज इसका सेवन कई प्रकार से कर सकते हैं, लेकिन हम आपको इसका बहुत ही आसान तरीका बतायेंगे। इसके लिए आपको केवल एक गिलास पानी में चिया सीड्स को भिगोकर रख देना है। उसके करीब 1 घंटे बाद इस पानी को ठीक तरह से मिक्स करके पी लें। इसे आप हफ्ते में कम से कम 3 दिन पी सकते है। इससे आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल हो जायेगा।

बढ़ा हुआ वजन घटाने चिया सीड्स – बढ़ा हुआ वजन आपके हार्ट, हाई कोलेस्ट्रॉल और बीपी जैसी बीमारियों का बड़ा कारण होता है। अगर आप डेली चिया सीड्स का पानी पीते हैं तो इससे आपका मोटापा तेजी से कम किया जा सकता है। चिया सीड्स का पानी आपके डाइडेस्टिव सिस्टम बेहतर बनाता है। जिन्हें फैटी लिवर की दिक्कत है उन्हें भी चिया सीड्स का सेवन करना चाहिए।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments