Friday, October 18, 2024
No menu items!
Google search engine
HomeUTTAR PRADESHहाथरस हादसा: सीएम ने गठित किया जांच आयोग, दो महीने में देनी...

हाथरस हादसा: सीएम ने गठित किया जांच आयोग, दो महीने में देनी होगी रिपोर्ट

उत्तर प्रदेश के हाथरस में हुए बड़े हादसे की जांच के लिए योगी सरकार ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति बृजेश कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में 3 सदस्यीय न्यायिक जांच आयोग का गठन किया है। जांच आयोग दो माह में अपनी जांच पूरी करने के बाद राज्य सरकार को रिपोर्ट करेगी । बता दें आयोग में सेवानिवृत्त IAS हेमंत राव और सेवानिवृत्त DG हेमंत राव को सदस्य बनाया गया है।

दरअसल योगी सरकार ने राज्यपाल की सहमति से यह न्यायिक आयोग का गठन करते हुए पांच बिंदुओं पर रिपोर्ट देने को कहा है। इस पांच बिंदुओं में कार्यक्रम के आयोजकों द्वारा, प्रशासन द्वारा दी गई अनुमति और उसकी शर्तों के अनुपालन की जांच करना शामिल है। इसके अलावा यह कोई दुर्घटना है, अथवा कोई साजिश या अन्य कोई सुनियोजित आपराधिक घटना की संभावना , वहीं जिला प्रशासन एवं पुलिस द्वारा कार्यक्रम के दौरान आई भीड़ को रोकने तथा कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए किए गये इंतजाम और उससे संबंधित अन्य सभी पहलुओं की जांच करना शामिल है।

साथ ही, किन वजह एवं परिस्थितियों में यह घटना हुई, उसकी पूरी जांच करना तथा भविष्य में ऐसी घटना न हो, उसके सुझाव देना भी शामिल है। अपर मुख्य सचिव गृह दीपक कुमार की ओर से जारी इस अधिसूचना में कहा गया है कि न्यायिक आयोग अपनी जांच रिपोर्ट दो माह में सौंपेगा, इसकी समयसीमा में कोइ परिवर्तन राज्य सरकार के आदेश पर किया जा सकेगा।

यह भी पढ़े: हेमंत सोरेन बनेंगे झारखंड के नए मुख्यमंत्री, चंपई सोरेन जल्द ही दे सकते हैं इस्तीफा

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments